Big NewsBreaking NewsGood NewsNational PoliticsPatna

चार दिनों के बिहार दौरे पर पटना पहुंची 15वें वित्त आयोग की टीम…

एनके सिंह की अध्यक्षता में टीम एक अक्टूबर को त्रिस्तरीय निकाय प्रतिनिधियों के साथ टीम मीटिंग करेगी...

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, चार दिवसीय दौरे पर 15वें वित्त आयोग की टीम पटना पहुंच गई है. एनके सिंह की अध्यक्षता में टीम एक अक्टूबर को त्रिस्तरीय निकाय प्रतिनिधियों के साथ टीम मीटिंग करेगी. आयोग के अध्यक्ष के साथ टीम के सचिव समेत 21 अन्य सदस्य भी पटना पहुंच गये हैं. इस दौरान टीम बिहार में रहेगी और राज्य सरकार समेत विभिन्न संगठनों-संस्थाओं से बात करेगी.

वित्त आयोग को बिहार दौरे के क्रम में ही राज्य सरकार और विभिन्न संस्थाओं और राजनीतिक दलों की ओर से अलग-अलग ज्ञापन सौंपा जायेगा. इसी क्रम में तीन अक्टूबर को सीएम के साथ मीटिंग होनी है. जिसमें डिप्टी सीएम समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे. जानकारी के मुताबिक, राज्य सरकार और वित्त आयोग की बैठक में बिहार को विशेष राज्य का दर्जा के प्रस्ताव के साथ-साथ प्रधानमंत्री विशेष पैकेज के बारे में भी चर्चा की जायेगी. 

कृषि रोड़मैप-3 के लिए राज्य सरकार केंद्र सरकार से 1 लाख करोड़ की मांग करेगी. राज्य सरकार वित्त आयोग की टीम के सामने अपनी मांग रखेगी. जिसमें सबसे ज्यादा 38,460 करोड़ सात निश्चय कार्यक्रम के लिए, सड़कों के मरम्मत के लिए 15 हजार करोड़ की मांग और शेल्टर होम्स के लिए 871 करोड़ रुपये की मांगा करेगी.15वें वित्त आयोग की टीम से केंद्रीय करों में राज्य की हिस्सेदारी बढ़ाने की पूरी मजबूती से मांग की जायेगी. 12वें से लेकर 14वें वित्त आयोग के दौरान केंद्रीय करों में बिहार की हिस्सेदारी में लगातार कमी आई है.

वहीं, पटना पहुंच रही 15वें वित्त आयोग की टीम आज सुबह 10 बजे इंटर स्टेट एंड इंटर डिस्ट्रिक डिस्प्यूट पर चर्चा में शामिल होगी. दोपहर 3 बजे अर्बन बॉडीज के सदस्यों के साथ मीटिंग होनी है. वहीं, 4 बजे रूरल बॉडीज सदस्यों के साथ मीटिंग होगी. जिसके बाद शाम 5 बजे आयोग की टीम बिहार म्यूजियम भी जायेगी.

जबकी, दो अक्टूबर को नालंदा में फील्ड विजिट का है कार्यक्रम है. तीन अक्टूबर को सीएम के साथ मीटिंग के बाद दोपहर ढाई बजे टीम राजनीतिक दलों के साथ बैठक करेगी. जिसका आयोजन पुराना सचिवालय के सभागार में किया जायेगा. जानकारी के अनुसार, इस मौके पर स्टेट गेस्ट हाउस में सीएम नीतीश कुमार के तरफ से भोज का आयोजन किया जायेगा. चार अक्टूबर को सुबह साढ़े 10 बजे व्यवसायियों के साथ टीम की बैठक होनी है. इस बैठक के बाद साढ़े 11 बजे आद्री के साथ भी मीटिंग भी होनी है जिसके उसके बाद टीम दिल्ली के लिए रवाना होगी. देखा जाये तो चार दिवसीय दौरे पर आ रही 15वें वित्त आयोग की टीम का पूरा कार्यक्रम पहले से तय है.

न्यूज़ बिहार से अभिषेक की रिपोर्ट .

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

बिहार की खबरों से रहे अपडेट

Close