Big NewsBreaking NewsHealthNational Politics

NDA के अपने पुराने साथी पर सत्तु-पानी लेकर चढ़ी BJP …

स्थानीय निकाय चुनाव में दो से ज्यादा बच्चे पैदा करने वालों के चुनाव लड़ने में बाधा...

बढ़ती हुई जनसंख्या जहाँ एक तरफ देश के लिए खतरे की घण्टी दे रही है, वही आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने एक चौकाने वाले फैसला लेते हुए कहा है कि, आंध्र सरकार दो से अधिक बच्चे पैदा करने के इच्छुक जोड़ों को इंसेंटिव देगी। उन्होंने उन नियमों को भी खत्म कर दिया, जो स्थानीय निकाय चुनाव में दो से ज्यादा बच्चे पैदा करने वालों के चुनाव लड़ने में बाधा थे।

आपको बता दें, आज विश्व की जनसंख्या सात अरब से ज्यादा है। अकेले भारत की जनसंख्या लगभग 1 अरब 35 करोड़ के आसपास है। भारत विश्व का दूसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है। बढ़ती जनसंख्या की दुश्वारियां सिर चढ़कर बोलने लगी हैं। भूखों की संख्या निरंतर बढ़ रही है। विकास कार्य सिकुड़ रहे हैं। रोटी, कपड़ा और मकान की बुनियादी सुविधाओं की बात करना बेमानी हो गया है। विकास का स्थान विनाश ने ले लिया है।

बहरहाल, नायडू सरकार ने अपनी फैसले को सही ठहराने के लिए प्रदेश की लगातार गिरती जन्मदर को वजह बताया है। उन्होंने बताया, राज्य में जन्मदर 2014 में 1000 पर 37 प्रतिशत थी, जो गिरकर अब 2018 में 10.51 प्रतिशत पर आ गई। उनका कहना हैं ऐसा ना हो कि राज्य में अगले दो दशकों में खाने वाले मुंह अधिक हो जाएं और काम करने वाले हाथ कम हो जाएं। उन्होंने कहा कि 25 साल से कम उम्र के युवा राज्य की कुल आबादी का लगभग 50% हिस्सा हैं। राज्य को युवा रखने की जरूरत है। जिससे राज्य को युवा प्रतिनिधित्व मिल सके।

गौरतलब है कि, विश्व के दूसरे देश बढ़ती जनसंख्या को रोकने के लिए जहाँ सख्त से सख्त कदम उठा रहे है वहीं देश का एक राज्य ज्यादा बच्चे पैदा करने के लिए इंसेंटिव देने की हास्यापद घोषणा कर रहा हैं। आपको बता दें विकराल रूप से बढ़ती हुई इस जनसंख्या को लेकर सांसद तक चिंता में हैं। बिहार से बीजेपी सांसद और केंद्रीय राज्य मंत्री गिरिराज सिंह बढ़ती जनसंख्या के खिलाफ लम्बे समय से जनजागरण अभियान चला रहे है। वहीं दूसरी तरफ देश का बुद्धिजीवी वर्ग जनसंख्या नियंत्रण के लिए सख्त कानून लाने की मांग भी कर रहा हैं।

न्यूज़ बिहार से अभिषेक की रिपोर्ट .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

बिहार की खबरों से रहे अपडेट

Close