Breaking NewsShivhar

सांसद ने लोक सभा में शिवहर जिला को नक्सल प्रभावित क्षेत्र घोषित करने की मांग.

 शिवहर:के सांसद रमा देवी ने मंगलवार को लोकसभा में शिवहर जिला को नक्सल प्रभावित क्षेत्र घोषित करने की मांग। सांसद ने शून्य काल के दौरान लोकसभा में शिवहर जिला को नकसल प्रभावित जिले में शामिल करने का प्रस्ताव रखा । सांसद रमा देवी ने संसद में कहा कि शिवहर जिला नक्सलवादी प्रभावित क्षेत्र है । जहां बामपंथी एवं माओवादी नेपाल सीमा से जुड़े रहने के कारण नक्सलवादी जैसी गतिविधियां में लिप्त रहते हैं। नक्सल प्रभावित नहीं होने के कारण शिवहर में जन सुविधाओं का अभाव है विकास को कोई विशेष गति नहीं मिल रही है।

शिवहर जिला का ग्राफ शिक्षा की दृष्टि से भी काफी नीचे है। गांवों का संपर्क मार्ग भी नहीं बना है। सिंचाई साधनों एवं पूलों की संख्या आवश्यकता के हिसाब से काफी कम है। कौशल विकास के कई कार्यक्रम नक्सलवाद से प्रभावित है। नक्सल प्रभावित होने से शिवहर को विशेष केंद्रीय सहायता मिल रही थी । जो अब बंद हो गया है। केंद्र सरकार के माध्यम से आकांक्षी जिला कार्यक्रम की संरचना की गई थी यह कार्यक्रम नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के लिए ही बनाई गई थी। सांसद रमा देवी ने कहा सरकार द्वारा घोषित आकांक्षी जिला कार्यक्रम से संसदीय क्षेत्र को न्याय नहीं मिल रहा है । शिवहर की सुरक्षा एवं विकास के लिए जो योजनाएं चल रही थी, वह सभी प्रभावित हो रही है। जिससे बिहार का अत्यंत पिछड़ा जिला नक्सलवाद के हाथों और सुरक्षित रहेगा।

सांसद ने सरकार से अनुरोध किया कि नक्सलवाद से प्रभावित शिवहर जिला को गृह मंत्रालय नक्सल प्रभावित जिले में शामिल करें ।जिस से पूर्व की भांति शिवहर जिला को विशेष केंद्रीय सहायता के स्थान पर नई घोषित योजना और आंकक्षी जिला कार्यक्रम के तहत सुरक्षा एवं विकास संबंधी लाभ जनता को मिल सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

बिहार की खबरों से रहे अपडेट

Close