Big NewsBreaking NewsMadhubaniPatnaViral News

जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में जल-जीवन-हरियाली अभियान के प्रगति की समीक्षा….

मधुबनी | जिला पदाधिकारीश्री शीर्षत कपिल अशोक, मधुबनी की अध्यक्षता में बुधवार को स्थानीय डी0आर0डी0ए0 स्थित सभाकक्ष में जल-जीवन-हरियाली अभियान के प्रगति की समीक्षा की गयी।
बैठक में श्री अजय कुमार सिंह, उप-विकास आयुक्त, मधुबनी, श्री रविशंकर, जिला योजना पदाधिकारी, मधुबनी, श्री मधुकांत मंडल, कार्यपालक अभियंता, भवन निर्माण विभाग, मधुबनी समेत कई अंचल अधिकारी, सभी कार्यक्रम पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।
बैठक में जिला पदाधिकारी, मधुबनी के द्वारा उर्जा विभाग के सोलर प्लेट इंस्टालेशन, कृषि विभाग द्वारा खेत में जल संरक्षण से फसल, बागवानी, वानिकी, ग्रामीण विकास विभाग के तहत आहर/पईन, तालाब, नहर, पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवत्र्तन विभाग, पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग, भवन निर्माण विभाग, लघु जल संसाधन विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग समेत अन्य संबंधित विभागों के कार्यो की समीक्षा की गयी।

समीक्षा में आगामी 09 अगस्त 2020 तक राज्य में हरित आवरण के तहत 2.51 करोड़ पौधरोपण किया जाना है। जिसके लिए पंचायत स्तर/प्रखंड स्तर तथा जिला स्तर पर माइक्रो प्लान के अनुसार कमिटि का गठन किया जायेगा। साथ ही सार्वजनिक जल संचयन संरचनाओं को चिन्हित कर अतिक्रमण मुक्त करने पर चर्चा की गयी। जिसके तहत दिनांक 31 दिसंबर 2019 तक सभी प्रकार के सार्वजनिक तालाबों/कुंओं के अतिक्रमण को खाली कराने का निदेश दिया गया। जिले में विभिन्न अंचलों से प्राप्त प्रतिवेदन के अनुसार सार्वजनिक तालाबों/कुंओं के 125 पक्का अतिक्रमण तथा 925 कच्चा अतिक्रमण किये जाने की सूचना है।
उन्होंने सभी अंचल अधिकारी को जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत सभी सार्वजनिक तालाबों/कुओं को अतिक्रमणमुक्त करने का निदेश दिया। उन्होेंने इस कार्य में किसी प्रकार के लापरवाही बरतने वालें पदाधिकारियों/कर्मियों पर कड़ी कार्रवाई करने का भी निदेश दिया। बिस्फी अंचल में 110 कच्चा तथा 30 पक्का, अंधराठाढ़ी में 5 कच्चा, 1 पक्का, बाबूबरही में 74 कच्चा, 11 पक्का, जयनगर में 17 कच्चा, लौकही में 40 कच्चा, 3 पक्का, राजनगर में 21 कच्चा, बासोपट्टी में 44 कच्चा 2 पक्का तथा 42 कुआं के अतिक्रमण किया गया है।
लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग,मधुबनी के द्वारा 31 कुओं के उड़ाही कराने तथा 5 सार्वजनिक चापाकल के समीप सोख्ता बनाये जाने की बात कही गयी। कार्यपालक अभियंता, भवन निर्माण विभाग, मधुबनी के द्वारा बताया गया कि जिले के 68 सरकारी भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए सोख्ता का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें से 35 सोख्ता का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है।
लघु जल संसाधन विभाग, मधुबनी के द्वारा बताया गया कि 36 योजनाओं में से 1 बेनीपट्टी में चेक डैम बनाने का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। शेष योजनाओं पर अंचल अधिकारी और कनीय अभियंता का प्रतिवेदन प्राप्त होने पर कार्यारंभ किया जायेगा।
जिला कृृषि पदाधिकारी, मधुबनी के द्वारा बताया गया कि ड्रीप ऐरिगेशन के तहत बेनीपट्टी के अकौर में कार्य प्रारंभ हो गया है, शेष स्थानों के लिए सर्वे कार्य हो गया है, अग्रेतर कार्रवाई की जा रही है।
नगर पंचायत जयनगर के द्वारा बताया गया कि जयनगर में 4 सोख्ता एवं एक रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए सोख्ता बनाया गया है। झंझारपुर में 4 रेन वाटर हार्वेस्टिंग का कार्य पूण कर लिया गया है। उन्होंने सभी नगर पंचायत/नगर परिषद के पदाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र के प्रबुद्ध आम लोगों को भी रेनवाटर हार्वेस्टिंग के लाभ से अवगत कराने एवं अपने-अपने घरों के वर्षा जल संचयन करने सोख्ता का निर्माण करने हेतु अनुरोध करने का निदेश दिया गया।
मत्स्य विभाग के द्वारा बताया गया कि आर्द्र भूमि का विकास हेतु 5 तालाबों का निर्माण किया गया है तथा अन्य नया 61 तालाब के निर्माण के कार्रवाई की जा रही है।
जिला पदाधिकारी, मधुबनी के द्वारा डीपीएम, जीविका को दीदीयों के माध्यम से लोगों में जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत वृक्षारोपण, जल संचयन, पर्यावरण संतुलन बनाये रखने हेतु जागरूकता फैलाने का निदेश दिया गया। इसके साथ ही सभी विभागों के पदाधिकारियों को निर्धारित अवधि में कार्य पूर्ण करने का भी निदेश दिया गया।

NBL Madhubani

"है जो जमीर जालिम उसे बेनकाब कर दे,ये खामोशी तोड़ दे तू इंकलाब कर दे"

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

बिहार की खबरों से रहे अपडेट

Close