Breaking NewsEducation & InformationSports

सचिन तेंदुलकर ने उपाधि लेने से इंकार कर दिया …

जादवपुर विवि से डी लिट की उपाधि लेने से इंकार कर दिया है ।

पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर भारतरत्न से सम्मानित ने कोलकाता के जादवपुर यूनिवर्सिटी द्वारा  डी लिट उपाधि लेने से मना कर दिया है. यूनिवर्सिटी ने सचिन तेंदुलकर को 63वें सालाना दीक्षांत समारोह में सम्मानित करना चाहती थी, लेकिन सचिन तेंदुलकर ने निजी कारणों का हवाला देते हुए उपाधि लेने से मना कर दिया.

सचिन तेंदुलकर  ने अपना जवाब यूनिवर्सिटी को भेज दिया है. विवि प्रशासन ने इसकी जांच की है. सचिन ने इससे पहले ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, मैसूर यूनिवर्सिटी और राजीव गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ एंड सांइसेज से पुरस्कार लेने से मना कर दिये थे ।

तेंदुलकर बिना मेहनत किये किसी भी तरह  की उपाधि लेने के हक में नहीं रहे हैं. पिछले  साल पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ ने भी बेंगलुरु यूनिवर्सिटी से मानद डॉक्टरेट लेने से इन्कार कर दिये थे

सचिन के यह उपाधि लेने से इन्कार के बाद विवि ने यह उपाधि बॉक्सर और राज्यसभा सांसद एमसी मैरीकॉम को देने का फेसला  किया गया  है. इससे पहले भी अर्थशास्त्री कौशिक बसु और बंधन बैंक के प्रमुख चंद्रशेखर घोष को भी डी लिट की उपाधि दिया जायेगा.

यूनिवर्सिटी का 63वें दीक्षांत समारोह का आयोजन  24 दिसंबर को होने वाला है. इसकी तैयारी पूरा ज़ोर से की जा रही है.तेंदुलकर भारतरत्न से सम्मानित  ने कोलकाता की जादवपुर यूनिवर्सिटी से डी लिट की उपाधि लेने से इन्कार कर दिये थे.

NBL Radix

पत्रकारिता मेरा स्वाभिमान हैं।।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close