ArariaAshmithaAurangabadBankaBegusaraiBhagalpurBhakti & DevotionalBhojpurBig NewsBuxarChamparanChhapraDharbhangaGayaGood NewsGopalganjjahanabadJamuiKaimurKatiharKhagariaKishanganjLakhisaraiMadhepuraMadhubaniMatriBhashaMotihariMujaffarpurMungerNalandaNational PoliticsNawadaPatnaPurniyaRohtasSaharsaSamastipurShekhpuraShivharSitamarhiSiwanSupaulVaishali

12 सितम्बर को हारितालिका तीज व्रत करेंगी

महिलाएं भगवान शिव को डालिया चढ़ाकर विशेष-पूजा अर्चना करेंगी

पति की लंबी आयु की कामना के लिए महिला

रिपोर्टर कुमार आर्यन मनेर

पति की लंबी आयु की कामना के लिए महिलाएं 12 सितम्बर को हारितालिका तीज व्रत करेंगी। इस दौरान 24 घंटे निर्जला उपवास पर रहेंगी। महिलाएं भगवान शिव को डालिया चढ़ाकर विशेष-पूजा अर्चना करेंगी।

पर्व के दिन महिलाएं मिट्टी का शिवलिंग बनाकर उसपर पंचामृत, सुंगधित तेल, गुलाबजल इत्यादि से पूजा कर चंदन का लेप करेंगी। सुहाग की सामग्री के साथ पूजा में अक्षत, फूल, बेलपत्र, धूप, दीप, नैवेद्य, पान, लौंग, इलायची का उपयोग किया जाता है। बूढ़ानाथ मंदिर के पंडित भवेश मिश्रा ने बताया कि गर्भवती महिलाएं, वृद्ध व रोगियों पर निर्जला उपवास का मान नहीं होगा। शास्त्र के अनुसार स्वस्थ व्यक्ति पर ही नियम लागू होता है। स्वस्थ महिलाओं को नववस्त्र पहनकर श्रृंगार के साथ पूजा-अर्चना करना चाहिए।
क्यों मनाया जाता है हारितालिका तीज
पंडित मिश्रा ने बताया कि राजा हिमालय की पुत्री पार्वती ने नारद के निर्देश पर मन ही मन शिव को पति मान लिया था। पार्वती ने शिव को अपने पति के रूप में पाने के लिए इसी दिन तीज व्रत किया। उसके फलस्वरूप भगवान शिव, पार्वती को पति रूप में मिले। महादेव ने पार्वती से कहा कि आज से भाद्र शुक्ल पक्ष तृतीय को जो भी सौभाग्यवती स्त्री इसी तरह से पूजा करेंगी वह सदा सुहागन रहेंगी।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

बिहार की खबरों से रहे अपडेट

Close